Tuesday 8 January 2019

What is the harm of sharing headphones

Earphones के share करने के नुकसान।


आइए जानते हैं earphones को share करने से क्या फायदा होता है और क्या नुकसान ! 


अगर हम बात करें फायदे की तो फायदा तो कुछ भी नहीं होता, और नुकसान बहुत ज्यादा है। अगर हम बात करें  earphones share करने की तो यह कहीं बहुत हद तक गलत है क्योंकि जब हम earphones share करते हैं तो earphones और उसकी गहरी आवाज से हमारे कानों में बहुत सारे बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं।


कुछ कारण यह भी होता है कि हमारे earphones इधर उधर कहीं भी पढ़े होते हैं और हम उन्हें बिना साफ किये ही इस्तेमाल में लेते हैं। हमारे कानों में wax (मोम) होती है जो की धूल एवं दूसरे कणों को नहीं जाने देती। परंतु  वह स्वयं बैक्टिरिया को जन्म दे रहे होते हैं और हमारे earphones को जब कोई दूसरा प्रयोग में लाता है तो हमें या उसे कान में दर्द या सूजन की समस्या आने लगती है। 

Associate Professor Kelly Reynolds के अनुसार earphones share करके इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी समस्याओं को बढ़ा रहे होते हैं।यदि आप earphones share करते हैं तो आप दोगुनी मुश्किल उठाने का साहस जुटाते हैं क्योंकि यह खतरे से खाली नहीं है।

इस प्रकार के इंफेक्शन से भी आपके eardrum खराब हो सकते हैं। आप जीवन भर किसी भी आवाज को सुनने से वंचित रह सकते हैं अतः मेरा आपसे यही सुझाव है कि earphones का इस्तेमाल कम से कम करें और share तो बिल्कुल ही ना करें उनको वापस लेने के बाद अच्छे से साफ करें और तब उनको अपने प्रयोग में लाएं 

सबसे महत्त्वपूर्णबात तो यह कि गानों को ज्यादा तेज़ आवाज़ में नही सुनना चाहिए क्योकि इससेभी आपके कानों की सुननेकी छमता जल्दी से समाप्त हो सकती है। इसलिए गानों को भी बहुत plesent आवाज़ में ही सुने।

2 comments: